heaviest rain china

China के Henan Province में बाढ़ का कहर, अब तक 12 की मौत; 2 लाख लोगों को निकाला

ब्रेकिंग न्यूज़

बीजिंग: चीन के मध्य हेनान प्रांत (Henan Province) में बारिश और बाढ़ की वजह से हुए हादसों में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है और करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. शहर की सड़कों पर पानी भरा हुआ है और वीडियो में गाड़ियां तैरती नजर आ रही हैं. वहीं सबवे टनल में जलजमाव की वजह से तालाब जैसा मंजर देखने को मिला.

बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, हेनान के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में मंगलवार शाम चार से पांच बजे के बीच रिकॉर्ड 201.9 मिलीमीटर बारिश हुई. झेंगझोऊ (Zhengzhou) नगर केंद्र में मंगलवार को 24 घंटे में औसतन 457.5 मिमी बारिश हुई. मौसम संबंधी रिकॉर्ड रखे जाने के बाद से शहर में करीब एक हजार साल में पहली बार इतनी भीषण बारिश (Heaviest Rain) हुई है.

खबर में बताया गया कि बाढ़ संबंधी हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई है और करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. बारिश के चलते कई जगह पानी भर जाने के कारण शहर में ट्रैफिक ठप पड़ गया. करीब 80 से ज्यादा बस सर्विस को सस्पेंड करना पड़ा. इसके अलावा 100 से ज्यादा के रूट डायवर्ट किए गए.

बस, ट्रेन और हवाई सेवा प्रभावित

पानी भर जाने की वजह से सबवे सर्विस भी अस्थायी रूप से बंद कर दी गई हैं. बारिश का पानी शहर की ‘लाइन फाइव’ की सबवे सुरंग (Subway Tunnel) में चला गया, जिससे एक ट्रेन में कई यात्री फंस गए. यात्रियों को पानी में डूबकर सफर करना पड़ रहा है. 

हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस अधिकारी, दमकल कर्मी और अन्य स्थानीय कर्मी मौके पर बचाव कार्य में जुटे हैं. सबवे में पानी कम हो रहा है और यात्री फिलहाल सुरक्षित हैं. झेंगझोऊ रेलवे स्टेशन पर 160 से अधिक ट्रेनें रोकी गईं. यहीं नहीं खराब मौसम की वजह से झेंगझोऊ के एयरपोर्ट पर शहर आने-जाने वाली 260 उड़ानें रद्द की गई हैं.

वहीं, स्थानीय रेलवे अधिकरियों ने भी कुछ ट्रेनों को रोक दिया है या उनके समय में बदलाव किया है. आंधी तूफान से प्रभावित शहर में कुछ जगहों पर बिजली और पेयजल सेवाएं भी बंद हैं. हेनान प्रांतीय और झेंगझोऊ नगरपालिका मौसम विज्ञान ब्यूरो ने मौसम संबंधी आपदाओं के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया का स्तर बढ़ाकर एक कर दिया है. हेनान में बुधवार रात तक भारी बारिश होती रहने का अनुमान है.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *