Joe Biden Car: अभेद किले जैसी है जो बाइडेन की कार, कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ेंगे होश!

जरा हटके टैकनोलजी दिलचस्प दिल्ली एनसीआर

US President Joe Biden Car- ‘Tha Beast’: दुनियाभर के बड़े लीडर्स G20 समिट में हिस्सा ले रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी इनमें शामिल हैं. उनकी सुरक्षा में भारत की सुरक्षा एजेंसियों के साथ साथ ‘अमेरिकी सीक्रेट सर्विस’ भी लगी है. जो बाइडेन के पास बड़ा काफिला होगा. काफिले में अमेरिकी राष्ट्रपति की ऑफिशियल कार ‘द बीस्ट’ (The Beast) भी होगी. वह अपनी ‘The Beast’ से ही सफर करेंगे. इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित कार माना जाता है. चलिए, Joe Biden की ‘Tha Beast’ के बारे में बताते हैं. 

IED और केमिकल हमले झेलने की क्षमता

यह मूल रूप से ‘GM Cadillac’ कार है. यूएस प्रेसिडेंशियल कैडिलैक को दुनिया भर में ‘द बीस्ट’ नाम से जाना जाता है. यह IED और केमिकल हमलों को भी झेलने में सक्षम है. हर कुछ समय बाद इसे अपग्रेड किया जाता है, जिससे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी इसमें जोड़ी जा सकें. रिपोर्ट्स के अनुसार, इसमें हमलावरों से बचने के लिए 120 वोल्ट बिजली का झटका देने की क्षमता है, जिसके लिए दरवाज़े पर ख़ास तरह के हैंडल दिए गए हैं. इतना ही नहीं, दुश्मन के व्हीकल्स को सड़क पर स्लिप कराने के लिए यह सड़क पर तेल की परत भी बिछा सकता है. 

8 से 10 टन किलोग्राम वजन 

कुछ रिपोर्ट्स में तो यह भी कहा जाता है कि इसे पंप-एक्शन शॉटगन, रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड, नाइट विजन गैजेट और आंसू गैस ग्रेनेड से लैस किया गया है. इसका वजन 8 से 10 टन के बीच बताया जाता है. संभावित बम विस्फोटों से बचाने के लिए इसकी बॉडी 8 इंच मोटे मेटल से बनी है. बॉडी में स्टील, टाइटेनियम, एल्यूमीनियम और सेरिमिक का इस्तेमाल किया गया है. आप इसे सड़क पर दौड़ता ‘अभेद किला’ मान सकते हैं. 

फ्लैट टायर पर भी दौड़ती रहेगी

इसमें 5 इंच मोटे विंडो ग्लॉस है, जो .44 मैग्नम बुलेट तक को रोकने में सक्षम हैं. रासायनिक हमले की स्थिति में इसके अंदरूनी हिस्से को सील किया जा सकता है. फ्लैट टायर होने के बावजूद भी यह मीलों का सफर तय कर सकती है. भारी भरकम होने के बावजूद भी यह महज 15 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की स्पीड हासिल कर सकती है.

‘द बीस्ट’ की कीमत

अमेरिकी राष्ट्रपति किसी भी देश के दौरे पर जाते हैं तो उनकी यह कार उनके साथ होती है, वह इसी से सफर करते हैं. हालांकि, यह नहीं पता कि राष्ट्रपति के पास ऐसी कितनी कारें हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कार की कीमत करीब 15 लाख डॉलर (यानी लगभग 12.47 करोड़ रुपये) है.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *