न काटने की जरूरत, न पकाने की! सर्दियों की आलसी सुबह करें इस ड्राई फ्रूट का नाश्ता

लाइफस्टाइल

[ad_1]

doodh makhana- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
doodh makhana

Doodh makhana recipe:  सर्दियों यानी कि एक आलसी मौसम जिसकी सुबह और भी आलसी होती है। होता ये है कि सर्दियों में सुबह उठकर अक्सर कुछ बनाने का मन नहीं करता। साथ ही कुछ खाने का तो बिलकुल भी नहीं जिस वजह से लोग नाश्ता करने से बचते हैं। ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसा नाश्ता मिल जाए जिसे बनाने में बहुत समय न लगे तो जिंदगी कितनी आसान हो सकती है न। तो, इस ड्राई फ्रूट से बना ये नाश्ता सर्दियों की आलसी सुबह के लिए बेस्ट हो सकता है। खास बात ये है कि आपको इसे बनाने की जरूरत नहीं है, न ही इसके लिए कुछ  काटने और मिलाने की। तो, आइए विस्तार से जानते हैं क्या है ये नाश्ता।

सर्दियों की आलसी सुबह करें इस ड्राई फ्रूट का नाश्ता

सर्दियों की आलसी सुबह आप नाश्ते में दूध और मखाना खा सकते हैं। आपको करना कुछ नहीं है। अगर आपको गर्म दूध पसंद है तो दूध गर्म कर लें या ठंडा दूध पसंद है इसे ठंडा कर लें। फिर इसमें मखाना मिलाएं और 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। मखाना जब थोड़ा दूध सोख लेगा तब इसे आराम से बैठकर खाएं। ये हो गया आपका झटपट नाश्ता। तो, बस सर्दियों में समय निकालें और नाश्ते में मखाना दूध खाएं।

doodh makhana recipe

Image Source : SOCIAL

doodh makhana recipe

फैटी लिवर के मरीज पिएं इन पत्तों का पानी, अक्सर लोग उबालकर फेंक देते हैं!

नाश्ते में मखाना दूध खाने के फायदे

1. फाइबर से भरपूर

नाश्ते में दूध मखाना खाना शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। ये फाइबर से भरपूर है जो कि पेट को भर देता है और फिर एनर्जी देता है। साथ ही इससे पाचन तंत्र संतुलित रहता है और इसका कामकाज सही रहता है। इसके अलावा सुबह-सुबह इसे खा लेने से आपको दिनभर भूख नहीं लगेगी। 

सुबह के समय एक कप काली चाय पीने से नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

2. प्रोटीन से भरपूर

दूध और मखाना दोनों ही प्रोटीन से भरपूर है और सेहत के लिए फायदेमंद है। इस खाना शरीर को एनर्जी देता है और आलस से बचाता है। साथ ही ये ब्रेन बूस्टर भी है जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम करता है। तो, बस इन तमाम कारणों से और समय की कमी होने की वजह से आपको नाश्ते में दूध मखाना खाना चाहिए। तो, अगर आपने अभी तक ट्राई नहीं किया है तो एक बार ट्राई जरूर करें।

Latest Lifestyle News



[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *