मेथी में इन चीज़ों को मिलाकर बनाएं हेयर पॉलिशिंग मास्क, लगाते ही जड़ से मजबूत होंगे बाल

लाइफस्टाइल

[ad_1]

hair care tips - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
hair care tips

लोग अपनी बालों की बेहतरीन देखभाल के लिए हज़ारों लाखों खर्च कर देते हैं। लेकिन उसके बावजूद बालों का झड़ना कम नहीं होता है और न ही बालों की खोई हुई चमक लौटती है। ऐसे में आपको कॉस्मेटिक्स चीज़ों पर पैसा खर्च करने की बजाय इन नेचुरल नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मेथी का बीज, विटामिन ई कैप्सूल और बालों के लिए संजीवनी बूटी के सामान एलोवेरा जेल आपके बेजान बालों में जान भर सकते हैं। साथ ही इनसे बने हेयर पॉलिशिंग मास्क आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाएंगे। चलिए आपको बताते हैं मजबूत बालों के लिए आप मेथी और विटामिन ई का इस्तेमाल कैसे करें।

हेयर पॉलिशिंग मास्क के लिए सामग्री

  • 3 चमच्च मेथी का बीज 
  • 1 केला 
  •  2 विटामिन ई कैप्सूल 
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल

कैसे बनाएं हेयर मास्क? 

3 चमच्च मेथी के बीज को 3 घंटे तक भिगोएं। तीन घंटे के बाद अब मेथी को पीस दें। अब मेथी के पानी को एक कॉटन के कपड़े से अच्छी तरह छान लें। अब छने हुए मेथी के पानी में 1 केले को अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें 2 विटामिन ई कैप्सूल की बूंदें और 1 चम्मच एलोवेरा जेल को इस मिश्रण में मिलाएं। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाएं। जब पेस्ट अच्छी तरह मिल जाए तब इसे अपने बालों की जड़ों और बालों पर लगाना शुरू करें। जब पेस्ट अच्छी तरह बालाओं पर लग जाएँ तब उसे 3 से 5 मिनट तक स्टीम दें। अब बालों का जुड़ा बनाकर उसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें।  आधे घंटे के बाद आप अपने बालों को धोएं।

इस कोरियन फेस मास्क से शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर

इस मास्क से क्या होंगे फायदे?

इस  हेयर पॉलिशिंग मास्क को हफ्ते में 2 दिन  लगाएं। इसे लगाने से आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे और उनकी खोई हुई चमक वापस लौटेगी। साथ ही इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम होगा। आपके बेजान बालों में जान भर सकते हैं

सिंधी स्टाइल में बनाएं पालक की सब्जी हर कोई उंगलियां चाटते रह जाएगा, मिनटों में बनकर होगी तैयार

Latest Lifestyle News



[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *