सर्दियों में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली गुड़, आज ही ऐसे करें चेक

लाइफस्टाइल

[ad_1]

गुड़

सर्दियों में गुड़ को खाने के कई फायदे होते हैं. इसका स्वाद तो हर किसी को पसंद आता ही है साथ ही इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. सर्दियों में गुड़ को खाना बहुत लाभयादक होता है. सर्दियों में कई तरह के नकली गुड़ भी बाजार में मिलते हैं. अगर आप नकली गुड़ खरीदते हैं तो इससे लाभ के बजाय कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. जो नकली गुड़ बाजार में मिलते हैं उसमें सोडियम और कैल्शियम कॉर्बोनेट की मात्रा ज्यादा होती है जिससे शरीर बीमार होता है. आइये जानते हैं कि कैसे पहचानें असली गुड़.

रंग से करें पहचान

असली गुड़ की पहचान करना बहुत आसान है. असली गुड़ रंग में हल्का पीला और भूरा होता है. असली गुड़ देखने पर साफ और चमकदार दिखता है. नकली गुड़ में कई तरह के काले दाग और छोटे-छोटे धब्बे होते हैं. नकली या मिलावटी गुड़ में उजले रंग में धब्बे हो सकते हैं. इसका रंग असली गुड़ की तुलना में काला या गहरा भूरा हो सकता है. इन तरीकों से आप आसानी से रंग के आधार पर असली और नकली गुड़ की पहचान कर सकते हैं.

तरलता से करें पहचान

गुण के असली होने की पहचान आप तरलता से कर सकते हैं. इसके लिए गुड़ को एक पैन में गर्म कर इसकी तरलता से इसकी पहचान की जा सकती है. गर्म करने पर असली गुड़ की तरलता थोड़ा गाढ़ी और चिपचिपी सी होती है. नकली गुड़ को गर्म करने पर वह पानी जैसा बह जाता है. इससे असली और नकली गुड़ की पहचान की जा सकती है.

स्वाद से करें पहचान

असली और नकली गुड़ की पहचान स्वाद से भी की जा सकती है. नकली गुड़ का स्वाद अधिक मीठा या कभी कभी कसैला होता है. असली गुड़ का स्वाद मीठा और सुगंधित करने वाला होता है. असली गुड़ से गन्ने की खूशबू आती है जबकि नकली गुड़ से ऐसी कोई खुशबू नहीं आती है.

पानी से करें पहचान

मिलावटी गुड़ को मीठा बनाने के लिए इसमें सुगर क्रिस्टल मिलाए जाते हैं. असली गुड़ की पहचान करने के लिए इसे पानी में घोलें. अगर यह तैरता रहता है तो मान लीजिए कि ये असली गुड़ है. अगर ये पानी में नीचे बैठ जाता है तो वो नकली गुड़ है.

[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *