cyber-fraud

साइबर फ्रॉड:इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारी के खाते से साइबर ठगों ने निकाले ‌~15 लाख, मैसेज आने के बाद धोखाधड़ी का पता चला

टैकनोलजी ब्रेकिंग न्यूज़ विशेष व्यापार सोनीपत

शहर के गुड़मंडी निवासी इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारी के खाते से साइबर ठगों ने 15 लाख रुपए निकाल लिए। व्यापारी के पास फोन पर मैसेज आया तो मामले का पता चला। खाता लॉक करवाकर बैंक विजलेंस को भी जानकारी दी गई। इसके साथ शिकायत सिटी थाना पुलिस को दी। पुलिस ने शिकायत पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

अभी तक आरोपियों का सुराग नहीं लग सका है। व्यापारी महाबीर गोयल ने बताया कि उनकी फर्म मै. केसन्स इंडिया है। वह गुड मण्डी सोनीपत में रहता है। उन्होंने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक मिशन रोड सोनीपत में उसके फर्म के नाम से एकाउंट है।19 जुलाई को शाम के करीब पांच बजे उसके मोबाइल पर मैसेज आए कि एकाउंट से एक बार 10 लाख व एक बार पांच लाख रुपए निकाल लिए गए।

किसी ने ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर लिया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस पता कर रही है कि पैसे किस अकाउंट में ट्रांसफर हुए। महावीर गोयल ने बताया कि इतनी सिक्योरिटी के बाद भी साइबर ठगों ने इतनी बड़ी वारदात की है। बैंक खाता बेहद सुरक्षित करने की जरूरत है।

जून में सेक्टर-7 गोहाना के व्यक्ति के खाते से 50 हजार निकले, एटीएम उसके पास था

रामफल सिंह निवासी सेक्टर-7 गोहाना ने बताया कि उसका बैंक खाता सैंट्रल बैक आफ इंडिया की ब्रांच गोहाना में है। 18 जून 2021 उसके मोबाइल मैसेज आया। उसके खाते से 10000-10000 हजार के पांच बार ट्रांजेक्शन हुई है। खाते से 50000 रुपए निकाल लिए गए। जबकि उसका एटीएम उसके पास है। पैसे किस ने निकाले इसका पता नहीं।

मार्च में किलोहड़द के व्यक्ति के खाते से 9 बार में 90 हजार रुपए निकाले

गांव किलोहडद निवासी जितेंद्र कुमार ने मार्च में पुलिस को शिकायत देकर बताया था कि वह कालेज में कार्यरत है। उनका बैंक खाता एसबीआई की शाखा में है। उनके खाते से 20 जुलाई 2020 से 10 अगस्त 2020 तक नौ बार में 10-10 हजार रुपए की आनलाइन खरीदारी की गई।

मात्र चार फीसदी मामले ही ट्रेस

ऑनलाइन ठगी के 96 प्रतिशत मामले अनट्रेस है। पुलिस चार प्रतिशत ही मामले ट्रेस कर पा रही है। कई साल से पुलिस का प्रदर्शन नहीं सुधर रहा। 2020 में करीब 65 केस दर्ज हुए थे। जबकि अब करीब 42 केस दर्ज हो चुके हैं।

ऐसे मामलों के लिए अलग से सेल बनाई

ऑनलाइन फ्रॉड के मामले ट्रेस करने के लिए अलग से सेल बनाई गई है। यहां इंस्पेक्टर योगेंद्र को लगाया है। सभी केस पर वर्किंग चल रही है। जश्नदीप रंधावा, एसपी सोनीपत

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *